बाल आयोग अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल रही मेड़ता सिटी के दौरे पर

बाल आयोग अध्यक्ष श्रीमती संगीता बेनीवाल रही मेड़ता सिटी के दौरे पर
बाल व्यवस्थाओं की समीक्षा की,मीरा मंदिर के किए दर्शन
बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिया फ़ीड बेक

मेड़ता सिटी ।। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री श्री मती संगीता बेनीवाल रविवार को मेड़ता सिटी के दौरे पर रही। मेड़ता सिटी दौरे के दौरान बाल आयोग अध्यक्ष बेनीवाल ने सपरिवार मीरा बाई एवं चार भुजा नाथ मंदिर के दर्शन किए । मंदिर दर्शन के दौरान पुजारी परिवार से राजेंद्र शर्मा, राजकुमार शर्मा एवं कृष्णा शर्मा ने मीरा बाई के जीवन एवं मंदिर के बारे में बेनीवाल को बताया। इस दौरान बेनीवाल ने मीरा स्मारक का अवलोकन भी किया ओर मीरा जीवन चरित्र से जुड़े मीरा स्मारक संग्राहलय को देखा।मीरा स्मारक विज़िट के दौरान चंद्र प्रकाश ने मीरा जीवन के बारे में आयोग अध्यक्ष को बताया बेनीवाल के साथ उनके परिवार से ड़ा शंकरलाल बीडियासर सहित अंय सदस्य भी साथ रहे।

ज़िले की बाल संरक्षण व्यवस्थाओं की समीक्षा की

मेड़ता सिटी दौरे के दौरान बाल आयोग अध्यक्ष श्री मती संगीता बेनीवाल ने बाल कल्याण समिति अध्यक्ष नागौर मनोज सोनी से बाल संरक्षण, देखरेख एवं आवश्यकता वाले बच्चों से जुड़े मामलों पर चर्चा की।ओर चर्चा कर उनके संबंध में की गई कार्रवाई की समीक्षा की।इसको लेकर आयोग अध्यक्ष बेनीवाल ने सोनी को निर्देशित कर प्रभावी तरीक़े से बाल जागृति कार्यक्रमों को भी पुलिस एवं प्रशासन के साथ संयुक्त रूप से संचालित करने के दिशा निर्देश दिए। ताकी आवश्यकता वाले बच्चों को मुख्य धारा में जोड़ा जा सके।

मेड़ता सिटी के स्ट्रीट चिल्ड्रन बच्चों के पुनर्वास को लेकर होगी समीक्षा

बाल कल्याण समिति नागौर द्वारा स्ट्रीट चिल्ड्रन श्रेणी के बच्चों को लेकर शुरू किए गए सर्वे अभियान की आगामी दिनो में मेड़ता में होने वाली आयोग अध्यक्ष की समीक्षा बैठक में समीक्षा की जाएगी ओर शिक्षा विभाग एवं प्रशासन द्वारा स्ट्रीट चिल्ड्रन श्रेणी के कितने परिवारों का सर्वे कर शिक्षा पुनर्वास के लिए चिन्हित किया गया। उसको लेकर जल्द ही समीक्षा बैठक होगी। ताकी आगामी शिक्षा सत्र में एसे बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जा सके।

धार्मिक स्थान होंगे भिक्षाव्रती से मुक्त – बेनीवाल

अपने मेड़ता सिटी दौरे के दौरान बाल आयोग की अध्यक्ष श्री मती बेनीवाल ने कहा की नागौर ज़िले के सभी धार्मिक भिक्षाव्रती से मुक्त होंगे। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी के साथ चर्चा करते हुए आयोग अध्यक्ष बेनीवाल ने बताया की इसके लिए आगामी दिनो में मेड़ता सिटी में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक का आयोजन कर कार्ययोजना पर चर्चा की जाएगी तथा आयोग द्वारा जारी निर्देशो की पालना में जिला पुलिस एवं प्रशासन ने क्या क्या कार्रवाई की उसको लेकर समीक्षा की जाएगी।

मेड़ता आगमन पर आयोग अध्यक्ष का किया स्वागत

मेड़ता सिटी आगमन पर बाल कल्याण समिति नागौर अध्यक्ष मनोज सोनी ने आयोग अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार मीरा मंदिर पहुँचने पर स्वागत कार्यक्रम का आयोजन किया।एवं मीरा बाई की तस्वीर को भेंट किया। इसके बाद पुजारी परिवार से जुड़े राजकुमार शर्मा एवं उनकी टीम ने भी आयोग अध्यक्ष बेनीवाल का स्वागत किया।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles