बाड़मेर : हमारे कब आएंगे अच्छे दिन रेलगाड़ियों ओर हवाई सेवाओं के लिए

बाड़मेर : हमारे कब आएंगे अच्छे दिन रेलगाड़ियों ओर हवाई सेवाओं के लिए

राजू चारण

बाड़मेर ।। कोरोना भड़बड़ी की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ ही हवाई सेवाओं का यातायात अपनी पटरियों पर लौटने लगा है। लेकिन बाड़मेर जिले में बहुप्रतीक्षित लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों ओर उत्तरलाई हवाईअड्डे के पास ही हवाई सेवाओं को शुरू नहीं करने के लिए आमजनों में भारी रोष व्याप्त है, पिछले दो दशकों से औधोगिक हब दुबई बनने वाले बाड़मेर जिले के लोगों को सिर्फ ओर सिर्फ झुनझुना थमा दिया है लेकिन धरातल आज़ भी आमजन के सामने है। भारतीय सेना के जवानों और प्रवासी राजस्थानियों को देशभर के अन्य राज्यों तक आवागमन करने में बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन हमारे नेताओं द्वारा वादों का झुनझुना थमा कर हर बार सिर्फ और सिर्फ इंतजार करने के सिवाय और कोई चारा नहीं है।

बाड़मेर जिले से लगभग दौ सौ किलोमीटर दूर स्थित जोधपुर से अहमदाबाद की नई फ्लाइट शुरू हो रही है। इंडिगो एयरलाइंस की ओर से इस फ्लाइट का संचालन सुबह किया जाएगा। इंडिगो अपनी जोधपुर-दिल्ली विमान सेवा को भी नियमित करने जा रही है, जिससे अब दिल्ली के लिए सप्ताह भर फ्लाइट उपलब्ध हो सकेगी। वर्तमान में एयर इंडिया और इंडिगो दोनों की जोधपुर-दिल्ली फ्लाइट सप्ताह में सिर्फ चार दिन ही संचालित हो रही थी। मुंबई के बाद अब दिल्ली के लिए प्रतिदिन की एयर कनेक्टिविटी उपलब्ध होने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। इसके अलावा इंडिगो एयरलाइंस पिछले महीने बंद की गई जोधपुर-बेंगलुरु फ्लाइट भी शुक्रवार से वापस शुरू करने जा रह है जो नियमित शुरू होगी। अब जोधपुर से चेन्नई, बेंगलुरु, दिल्ली, अहमदाबाद और बेलगाम कर्नाटक के लिए सीधी विमान सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी। बेलगाम और अहमदाबाद को छोडक़र सभी शहरों के लिए प्रतिदिन हवाई सेवाएं मिलेगी।

इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या 6ई754 सुबह 9.45 बजे अहमदाबाद से रवाना होकर सुबह 10.55 बजे जोधपुर पहुंचेगी। वापसी में यह विमान फ्लाइट संख्या 6ई751 सुबह 11.25 बजे जोधपुर से रवाना होकर दोपहर 12.20 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। यह सप्ताह में 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को संचालित होगी। यात्री भार बढऩे पर इसे नियमित किया जा सकेगा। व्यापारी वर्ग अहमदाबाद में रुककर अपना काम करके कनेक्टिंग फ्लाइट के जरिए मुंबई भी पहुंच सकेंगे। वैसे जोधपुर से मुंबई के लिए वर्तमान में इंडिगो और एयर इंडिया दोनों की नियमित फ्लाइट शुरू हो चुकी है।

एयर इंडिया की जोधपुर-दिल्ली फ्लाइट सप्ताह में चार दिन मंगल, गुरु, शुक्र और शनिवार को चल रही है। इंडिगो अपनी जोधपुर-दिल्ली फ्लाइट को शुक्रवार से नियमित करने जा रहा है। एयर इंडिया की फ्लाइट दोपहर 2.55 और इंडिगो की अपहराह्न 3.00 है। ऐेसे में दिल्ली जाने वाले यात्रियों के पास अधिक विकल्प मौजूद नहीं रहेगा।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles