राशन डीलर, ई मित्र संचालकों सरीखे फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगा राहत का टीका

राशन डीलर, ई मित्र संचालकों सरीखे फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगा राहत का टीका
18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 12 मई को, खनिज, वन विभाग, परिवहन व पशुपालन विभाग व वाणिज्यिक कर विभाग के कार्मिक भी फ्रंटलाइन वर्कर्स में शामिल
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बनाई दूसरे चरण की माइक्रोप्लानिंग
जिले के 17 सरकारी चिकित्सा संस्थानों में आयोजित होंगे टीकाकरण सत्र, संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी भी रहेंगे मौजूद

नागौर ।। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम को लेकर चल रहे टीकाकरण महाअभियान के तहत 18 से 44 आयु वर्ग में कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 12 मई, बुधवार को रखा गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार उक्त आयु वर्ग में इस बार भी टीम हैल्थ नागौर ने जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में फ्रंटलाइन वर्कर्स को राहत का मंगल टीका लगाने की तैयारी कर ली है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में भी अपने क्षेत्र में गाइडलाइन की पालना करते हुए आमजन के सेवार्थ निरंतर काम करने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में हमारे राशन डीलर, ई मित्र संचालकों को 18 से 44 आयु वर्ग के कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में टीकाकरण के लिए शामिल किया गया है। राशन डीलर व ई मित्र संचालकों के साथ-साथ जिले में आमजन को कोरोना से बचाने के लिए जागरूकता लाने व अन्य कार्य करने वाले वन विभाग, खनिज विभाग, परिवहन विभाग, पशुपालन विभाग के कार्मिकों को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स की श्रेणी में कोरोना के संक्रमण से बचाव का टीका लगाया जाएगा। इस चरण में 7 हजार से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया है. गौरतलब है कि 18 से 44 आयु वर्ग के कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम का पहला चरण गत 10 मई 2021 को आयोजित किया गया था। पहले चरण में आयोजित हुए 22 टीकाकरण सत्रों में 5 हजार 500 से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स का कोविड वैक्सीनेशन किया गया था, इन फ्रंटलाइन वर्कर्स में पत्रकार बंधु, बैंककर्मी, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षक और कार्मिकों को टीकाकरण से लाभान्वित किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आमजन से अपील की गई है कि 18 से 44 आयु वर्ग में 12 मई, बुधवार को निर्धारित फ्रंट लाइन वर्कर्स राशन डीलर, ई मित्र संचालक, खनिज, परिवहन, वाणिज्यिक कर, वन विभाग तथा पशुपालन विभाग के कार्मिकों के अतिरिक्त किसी अन्य वर्ग का टीकाकरण, इनके साथ नहीं किया जाएगा। जिन फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना है, वे अपना परिचय पत्र लेकर जरूर साथ लेकर आए।
डाॅ. महिया ने बताया कि जिले के समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व ब्लाॅक लेवल मैनेेजमेंट टीम को निर्देशित किया गया है कि टीकाकरण के लिए निर्धारित फ्रंटलाइन वर्कर्स में भी केवल 18 से 44 आयु वर्ग के फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण ही किया जाना है। इसके अतिरिक्त किसी भी अन्य आयु वर्ग का टीकाकरण नहीं किया जाएगा। साथ ही सभी निर्धारित टीकाकरण सत्रों पर नोडल आॅफिसर नियुक्त रहेंगे,जो अपने विभाग के कार्मिकों की पहचान कर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराएंगे। इसके लिए भी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को गाइडलाइन के मुताबिक समुचित माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।
जिले में यहां आयोजित होंगे टीकाकरण सत्र
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 18 से 44 आयु वर्ग में कोविड वैक्सीनेशन के दूसरे चरण को लेकर जिले 17 राजकीय चिकित्सा संस्थानों में टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह टीकाकरण सत्र जिला मुख्यालय पर राजकीय पुराना अस्पताल व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लुहारपुरा में होगा। जिला मुख्यालय के राजकीय सीएचस मूण्डवा, राजकीय सीएचसी जायल, राजकीय सीएचसी डेगाना, राजकीय सीएचसी मेड़ता, जनता क्लिनिक मेड़ता, राजकीय सीएचसी परबतसर, राजकीय उप जिला अस्पताल कुचामन सिटी, राजकीय सीएचसी मकराना, राजकीय उप जिला अस्पताल, लाडनूं, राजकीय उप जिला अस्पताल डीडवाना, राजकीय सीएचसी नावां, राजकीय सीएचसी मौलासर, राजकीय सीएचसी खींवसर तथा राजकीय सीएचसी रियाबंड़ी में भी 18 से 44 आयु वर्ग के फ्रंट वर्कर्स के लिए कोविड वैक्सीनेशन को लेकर टीकाकरण सत्र निर्धारित किए गए हैं। एनएचएम के डीएनओ भवानीसिंह हापावत और उनकी आईटी टीम को कोविन एप के जरिए सभी टीकाकरण सत्रों की तकनीकी माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त टीकाकरण सत्रों में कहीं भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियुक्त कार्मिक लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाए, इस बात को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं। जिला मुख्यालय से भी माॅनिटरिंग दल टीकाकरण सत्रों की सफलता को लेकर निरीक्षण करेगा।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles