सड़क दुर्घटना रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाये, स्कूली बच्चों की वाहिनियों पर रखे विशेष नजर

सड़क दुर्घटना रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाये
स्कूली बच्चों की वाहिनियों पर रखे विशेष नजर

नागौर ।। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक का आयोजन जिला कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। डाॅ. सोनी ने जिले की स्कूलों में संचालित की जा रही बाल वाहिनी क्रियान्वयन सुचारू रूप से करने व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत इन बाल वाहिनियों पर पीला रंग कराये जाने के लिए पुलिस, परिवहन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि इन वाहिनियों की खिड़कीयों पर सुरक्षा जाली लगी हो इनसे बच्चे अपने हाथ-पैर बाहर ना निकाल पायेे ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की संभावित दुर्घटना से बचाया जा सके।

डाॅ. सोनी ने सभी अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि वे जिले में ओवरलोडिंग करने वाली बसो, जीप, टेम्पो और अन्य वाहनों के मालिको तथा क्षमता से अधिक सवारियों का परिवहन करने वाले सभी प्रकार के वाहनों के खिलाफ सख्त कदम उठाकर उन पर नियमानुसार कार्यवाही की जाये। डाॅ. सोनी ने जिलेभर में बिना प्रदूषण प्रमाण पत्र चलने वाले वाहन जो वातावरण को प्रदूषित करते है, जिससे सांस संबंधी बीमारियां बढ़ती है और आम लोगों को भी इनसे परेशानी का सामना करना पडता है, इनके विरूद्व ज्यादा से ज्यादा कार्यवाही करके वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर रोक लगाई जाए। डाॅ. सोनी ने बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वाले चालको के विरूद्व कार्यवाही की जाए और नियमों का पालन नही करने वाले चालकों के खिलाफ सख्त कदम उठाकर उनके चालान भी काटे जाऐं।

डाॅ. सोनी ने बसों में बिना मास्क सफर करने वाले यात्रियों एवं वाहन चालको के चालान काटने के निर्देश दिए साथ ही लोगों से अपील की वे बसों एवं सार्वजनिकों परिवहन से यात्रा करते समय कोरोना गाइडलाइन का पालन करे और हमेशा मास्क लगाकर रखे। यात्रा के समय सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखे। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए व्यस्त चैराहों पर ट्राफिक-लाइट व दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों, घातक मोड़ों तथा स्कूल व महाविद्यालयों के प्रवेश द्वारों के लिए सड़क पर संकेतक बोर्ड लगाने एवं साथ ही राजमार्गो व अन्य सड़कों पर ध्यान भटकाने वाले हाॅर्डिंग्स व अन्य अवरोधों को हटवाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने सड़क दुर्घटना में कमी लाने हेतु सड़को पर असुरक्षित रोड़ स्ट्रेच का चिह्नीकरण कर दुर्घटना सूचक संकेत भी लगाये जाऐं ताकि दुर्घटना से बचाव हो सके।
बैठक के दौरान नगर परिषद सभापति मीतू बोथरा, जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चैधरी, सीएमएचओ डाॅ. मेहराम महिया, नगर परिषद आयुक्त श्रवण चैधरी, रोड़वेज डिपों की मुख्य प्रबंधक उषा चैधरी व अन्य विभागाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles