नागौर स्टेडियम में परम्परागत खेलों का हुआ आयोजन

नागौर स्टेडियम में परम्परागत खेलों का हुआ आयोजन
कबड्डी, सतौलिया, रूमाल झपट्टा, रस्साकस्सी व कुश्ती के हुए आयोजन

नागौर ॥ जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशों की अनुपालना में राजस्थान दिवस के अवसर पर नागौर स्टेडियम मैदान पर विभिन्न परम्परागत खेलों का आयोजन कर कबड्डी, सतौलिया, रूमाल झपट्टा, रस्साकसी व कुश्ती के विभिन्न वर्ग की प्रतियोगिताऐं आयोजित हुई। जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक के अनुसार इन खेलों में 100 से ज्यादा खिलाड़ियों ने भाग लिया और विजेता एवं उपविजेताओं को पुरस्कार भी दिए गए।

राजस्थान के परम्परागत इन खेलों में कबड्डी खेल में लीलण क्लब नागौर विजेता रहा जबकि महादेव क्लब उपविजेता रहा, सतौलिया खेल में वीर तेजा क्लब नागौर विजेता एवं एसकेएलके राउमा विद्यालय नागौर उपविजेता रहा, रूमाल झपट्टा खेल में दूनवैली स्कूल विजेता व राजस्थान पुलिस उपविजेता रहे तथा रस्साकसी खेल में राजस्थान पुलिस विजेता व दूनवैली स्कूल उपविजेता रहे। कुश्ती के 55 किलो वजन में खिलाड़ी मोहित प्रथम व तनमय द्वितीय, 60 किलो वर्ग में प्रताप डूडी प्रथम व बजरंग द्वितीय, 66 किला वर्ग में खिलाड़ी हुलास प्रथम व विजेंद्र द्वितीय तथा 74 किलो वर्ग में खिलाड़ी हरेन्द्र प्रथम व रोमान्स द्वितीय स्थान पर रहे।

विजेताओं को पुरस्कार वितरण समारोह में अतिथि के रूप में हरदेव राम गारू ने कहा कि विशेष दिवसों पर परम्पराओं को बनाए रखने के लिए इस प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाना समाज के लिए एक अच्छा संदेश है। इस प्रकार के खेल आयोजन से सामाजिक समरसता और मैत्री के भाव बढ़ते है। बिक्रीकर विभाग के इंस्पेक्टर लिखमाराम ने कहा कि खेल स्वास्थ्य के लिए जितना जरूरी है उससे ज्यादा मनुष्य के सम्पूर्ण विकास में अहम भूमिका निभाता है। इस प्रकार के खेलों का आयोजन नियमित व निरंतर होते रहना चाहिए।

जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक ने सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और इस आयोजन के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग के निर्णायक मंडल, नगर परिषद, चिकित्सा एवं पुलिस विभाग व खिलाड़ियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। खेल प्रतियोंगिताओं में शारीरिक शिक्षक बाबूलाल भाटी, मेघाराम, राजेन्द्र, राकेश, भंवर विश्नोई, भागीरथ, केदार, जगदीश ईनाणियां, फतेहचन्द, सुनिता , मनफुली, लक्ष्मी, सुशीला व परमेश्वर निर्णायक मंड़ल में सम्मिलित थे।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles