मेड़ता सिटी में शुरू हुआ जिले का पहला डेडिकेटेड शिशु कोविड वार्ड

मेड़ता सिटी में शुरू हुआ जिले का पहला डेडिकेटेड शिशु कोविड वार्ड,
बाल कल्याण समिति मनोज सोनी के निर्देशन में हुआ शुरू,
अब कोविड़ पोज़िटिव बच्चों का होग स्थानीय स्तर पर इलाज,
बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल के जारी की थी एडवायज़री

मेड़ता सिटी ।। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल द्वारा जारी निर्देशों की पालना में मेड़ता सिटी में नागौर जिले के पहले शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड की स्थापना की गई है। इसको लेकर आयोग अध्यक्ष बेनीवाल के निर्देशों की पालना को लेकर बाल कल्याण समिति न्यायपीठ नागौर अध्यक्ष मनोज सोनी ने मेड़ता सिटी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी ड़ा अखिल गुप्ता एवं ब्लोक़ चिकित्सा अधिकारी ड़ा सुशील दिवाकर की मोजुदगी में शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड की स्थापना कराई। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने इसको लेकर मेड़ता सिटी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन की पहली मंज़िल पर बने एमटीसी वार्ड को देखा एवं वहा मोजूद ड़ा अखिल गुप्ता, ड़ा सुशील दिवाकर, ड़ा बलदेवराम सिहाग की मोजूदगी में बच्चों के लिए बेहतर इलाज को लेकर शिशु डेडिकेटेड कोविड़ स्थापना कराई। कोविड़ महामारी के संक्रमण को देखते एवं तीसरी लहर की सम्भावनाओं को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए सुरक्षात्मक उपाय को लेकर इस तरह के नागौर जिले में अपनी तरह के पहले शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड की स्थापना मेड़ता सिटी में की गई है।ताकी अगर कोई बच्चा पोज़िटिव आ भी जाता है। या संक्रमित हो जाता है तो उस बच्चे का इलाज कैसे किया जाए,कहा इलाज किया जाए, इलाज को लेकर किस तरह की व्यवस्था हो।जीवन रक्षक उपकरणो की किस तरह की उपलब्धता हो, उसको लेकर समुचित व्यवस्थाओ को स्थापित किया जाए। ताकी प्रभावित बच्चे का बेहतर से बेहतर इलाज स्थानीय स्तर पर हो सके।इसको लेकर ब्लोक़ चिकित्सा अधिकारी ड़ा सुशील दिवाकर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी ड़ा अखिल गुप्ता ने बताया की मेड़ता सिटी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तत्काल रूप से शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड की स्थापना कर दी गई है। इसको लेकर बच्चों के लिए अलग से आरक्षित ओक्सिजन सिलेंडर, अलग से स्टाफ़ एवं आधार भूत चिकित्सा सुविधाओं के आदेश जारी कर दिए गए है।साथ ही शिशु रोग विशेषज्ञ ड़ा बलदेव राम सिहाग सहित नर्सिंग स्टाफ़ एवं अंय विशेषज्ञों की तत्काल रूप से इलाज एवं देखरेख की व्यवस्थाएँ की गई है। इस दौरान उप जिला प्रमुख शोभाराम जयपाल, स्टाफ़ कर्मी नर्सिंह व्यास, महेंद्र टेलर, ललित बोराना, फ़िरोज़ सहित अंय कार्मिक मोजूद रहे।

जिले भर के शिशु केंद्रो में होंगे स्थापित शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड
इसको लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया की राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्री मति संगीता बेनीवाल के निर्देश पर बाल कल्याण समिति नागौर जल्द ही जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो का दौरा कर, शिशु वार्डों का निरीक्षण कर शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड की स्थापना कराएगी। ताकी बच्चों को लेकर इलाज के लिए सभी सुरक्षात्मक उपायो को पहले ही स्थापित किया जा सके।

शिशु डेडिकेटेड कोविड वार्ड में होगी देखरेख को लेकर बच्चों से जुड़ी सभी सुविधाएँ
इसको लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया कि बच्चों से जुड़े सभी विषय संवेदनशील होते है। एसे में जब छोटी उम्र का बच्चा कोविड़ पोज़िटिव आ जाता है तो एसे में परिवारजन एवं माता पिता के सामने बच्चों के इलाज को लेकर कई तरह के सवालात एवं प्रश्न सामने आते है। बच्चों के इलाज को लेकर उनकी मानसिकता प्रभावित हो जाती है। लेकिन एसे में स्थापित होने वाले शिशु डेडिकेटेड कोविड़ वार्ड में बच्चों के इलाज के साथ साथ देखरेख,आया, सहित समुचित आधारयुक्त सुविधाएँ उपलब्ध होगी। ताकी बच्चे का अच्छे से अच्छे तरीक़े से इलाज हो पाए।

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles