नये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से प्रवासी राजस्थानियों को बड़ी उम्मीदें

नये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से प्रवासी राजस्थानियों को बड़ी उम्मीदें
बाड़मेर : आखिरकार रेलगाड़ियों का मुद्दा रेलमंत्री को लेकर ही डूबा

राजू चारण

बाड़मेर ।। सरहदी इलाके बाड़मेर जिले में लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों ओर जिले में रेल्वे सुविधाओं के लिए सार्थक प्रयासों का नतीजा यह रहा की देशभर के दर्जनों सांसदो द्वारा बाड़मेर जिले की रेलगाड़ियों से सम्बंधित पैरवी करने के लिए रेलमंत्रालय तक बात पहुंचाई गई और आखिरकार मोदी सरकार ने दूसरे मंत्रीमंडल गठन के दौरान रेलमंत्री को रेलमंत्रालय से ही रूखसत कर दिया।नये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से देशभर में बसे हुए लाखों करोड़ों प्रवासी राजस्थानियों सहित देश की सरहद पर सुरक्षा करने वाले भारतीय सेना के जवानों को आवागमन करने के दौरान होने वाली परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए बाड़मेर जिले से लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों को शुरू होने से एक नयी उम्मीद जगी है।

देश का औद्योगिक, रिफाइनरी हब दुबई बनने वाले बाड़मेर जिले में मौजूदा रेलगाड़ियों की कमियों को देखते हुए बाड़मेर जिला मुख्यालय पर वरिष्ठ पत्रकार राजू चारण ने समय-समय पर देशभर के लगभग दस बारह दर्जन से ज्यादा सांसदों को लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों को शुरू करने के लिए सुझाव भेजें थे। लगभग दो तीन दर्जन से ज्यादा सांसदों ने पूर्व रेल्वे मंत्री और रेलमंत्रालय तक बाड़मेर जिले की सबसे बड़ी चुनौती का समाधान करने के लिए अवगत करवाया था और पिछले दो-तीन साल में जल्दी से जल्दी बहुप्रतीक्षित रेलगाड़ियों का विस्तार या शुरू करवाने में पूर्व रेलमंत्री द्वारा सहयोग का आश्वासन दिया गया था लेकिन मोदी सरकार द्वारा दूसरे मंत्रीमंडल गठन करने के दौरान रेलमंत्री को ही आखिरकार रेलमंत्रालय से रूखसत कर दिया।

सुझावों में मुख्यतया जोधपुर दिल्ली मंडोर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का विस्तार बाड़मेर तक किया जाएं अथवा बाड़मेर जम्मूतवी रेलगाड़ी शालीमार एक्सप्रेस को बाड़मेर से ही प्रतिदिन चलाया जाए जिसके लिए रेंक की कोई आवश्यकता नहीं है‌। बाड़मेर बांद्रा टर्मिनल वाया समदड़ी-भीलड़ी रेल मार्ग पर रेलगाड़ी प्रतिदिन चलाई जानी चाहिए यह मांग लंबे समय से क्षेत्र वासियों द्वारा की जा रही है।

बाड़मेर से यशवंतपुरम 14805/06 का विस्तार कोयंबटूर तक किया जाए वाया ईरोड के रास्ते से जो आसानी से हो सकता है इसमें कोई रेक व समय की कमी नही है। बाड़मेर से चेन्नई नई रेल वाया अहमदाबाद सिकंदराबाद साप्ताहिक चलाई जाए, बाड़मेर बालोतरा जालौर प्रवासी राजस्थानियों जो हैदराबाद तथा चेन्नई रहते हैं उनकी समस्याओं का समाधान होगा जिसके लिए एक रेक की ही आवश्यकता होगी।अथवा अहमदाबाद चेन्नई सप्ताहिक ट्रेन का विस्तार बाड़मेर किया जाए‌।

्जोधपुर पूरी गंगासागर एक्सप्रेस 20814 /15 का विस्तार बाड़मेर तक किया जाना चाहिए यह ट्रेन चौबीस घंटे तक जोधपुर रेल्वे स्टेशन में पड़ी रहती है और यह बाड़मेर वासियों को कोटा संभाग तक के लिए साधन उपलब्ध कराएगी तथा यह पूरी गंगासागर तक की यात्रा भी करवाएगी‌।

बाड़मेर का शेखावाटी क्षेत्र से कोई जुड़ाव नहीं है‌।सालासर एक्सप्रेस 22421/22 जो कि जोधपुर से दिल्ली के लिए चलती है उसका विस्तार बाड़मेर तक किया जाना चाहिए जिसके लिए कोई भी रैक और अलग से टाइम टेबल की जरूरत नहीं है और आसानी से बाड़मेर तक विस्तारित हो सकती है यह रेलगाड़ी चूरू सादुलपुर के रास्ते दिल्ली तक हमेशा चलती है‌।

बाड़मेर कोटा झालावाड़ नई ट्रेन इसका प्रस्ताव रेल्वे अधिकारियों द्वारा 2016 से लगातार रखा जा रहा है लेकिन यह ट्रेन पता नहीं, क्यों नहीं शुरू हो रही है। बाड़मेर से कोटा प्रतिदिन नई ट्रेन जयपुर के रास्ते चलाने का प्रयास करेंगे या एक नई ट्रेन अजमेर से कोटा के लिए चलाए जाने की संभावना है । सुझाव पत्र के अनुसार इस रेलगाड़ी का विस्तार अगर बाड़मेर तक किया जाए तो बाड़मेर वासियों को बाड़मेर से पाली, अजमेर ,चित्तौड़गढ़ ,बूंदी ,कोटा, भीलवाड़ा इत्यादि के लिए रेलगाड़ी का सफर उपलब्ध हो जाएगा। इन दोनों में से एक रेलगाड़ी की मांग रेल्वे मंत्रालय में जरूर रखें। अजमेर आगरा फोर्ट सुपरफास्ट 22987/88 का विस्तार बाड़मेर तक किया जाए जिससे बाड़मेर वासियों की पाली व अजमेर, जयपुर, दौसा, भरतपुर से सीधे ही कनेक्टिविटी हो जाएगी।वर्तमान समय में बाड़मेर में रेल्वे सेवाओं में वृद्धि के लिए एक वॉशिंग लाइन की आवश्यकता है क्योंकि वर्तमान समय में सिर्फ 6 या 7 स्लॉट सप्ताहिक खाली पड़ी है इसी के साथ-साथ रिफाइनरी प्रोजेक्ट ओर अन्य खनिज संपदाओं के भविष्य को देखते हुए बाड़मेर रेल्वे स्टेशन के यार्ड का विस्तार भी किया जाए‌।

देशभर के हमारे भारतीय सेना के जवानों को सरहदी इलाकों की सुरक्षा में तैनात किया जाता है और उनके घर परिवार आने जाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए देशभर के किसी भी हिस्से से बाड़मेर जिला मुख्यालय तक कोई भी लम्बी दूरी की रेलगाड़ियों को शुरू किया जाएं।

भारत के आखिरी छोर पर स्थित कन्याकुमारी से बाड़मेर वाया त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, समदड़ी-भीलड़ी रेल मार्ग पर रेलगाड़ी शुरू करने के लिए रेलमंत्री को पत्र लिखा गया था, पूर्व रेलमंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था और नये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से जल्दी ही मिलकर बाड़मेर जिले के लोगों के साथ ही भारतीय सेना के जवानों को आवागमन करने में सहूलियत होगी।

शशि थरूर सांसद त्रिवेंद्रम

Related Articles

Stay Connected

16,737FansLike
2,998FollowersFollow
13,666SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles